बैंक में मैनेजर कैसे बने: Salary, Qualification, Eligibility, Job Description

By | June 18, 2024

बैंक में मैनेजर कैसे बने: Salary, Qualification, Eligibility, Job Description: यदि आप अभी बैंक में मैनेजर बनना चाहते हैं, तो हमारे इस ब्लॉग में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पड़े. ऐसे बहुत से लाभार्थी है जो की बैंक में जॉब करना चाहते हैं. हमारे देश में दो तरह के बैंक हैं, एक पब्लिक सेक्टर बैंक (public sector bank) और एक प्राइवेट सेक्टर बैंक (private sector bank). अब यह आपको तय करना है कि आप कौन से बैंक नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं.

इसमें बहुत से बेरोजगार युवा है जो की यानी कि बेरोजगारी से जूझ रहे हैं. ऐसे में प्राइवेट सेक्टर बैंक जैसे की HDFC, ICICI, AXIS, UTKARSH, JANA Small finance Bank, etc. यदि आप भी इन बैंकों में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो मात्र एक इंटरव्यू के माध्यम से आपकी सिलेक्शन हो सकती है. परंतु इसके लिए आपकी योग्यता और सर्टिफिकेशन अनिवार्य है.

बैंक में मैनेजर कैसे बने (bank manager kaise bane)

बैंक में मैनेजर कैसे बने (bank manager kaise bane)

Bank me manager kaise bane: यदि आपका भी सपना है कि आप बैंक में मैनेजर बनना चाहते हैं, तो विभिन्न तरह के एग्जाम और सर्टिफिकेशन के माध्यम से आप सीधे तौर पर बैंक में मैनेजर की जब आ सकते हैं.  अगर आप बात करें पब्लिक सेक्टर बैंक में मैनेजर बनने की तो आपके एग्जाम क्वालीफाई करना होगा जिसके माध्यम से आप सीधे तौर पर एक अच्छी पोस्ट का सकते हैं. उसके बाद कम से कम 5 से 7 साल के वर्क एक्सपीरियंस के बाद आप पब्लिक सेक्टर बैंक जैसे कि SBI, PNB, Central Bank, इत्यादि.

बैंक में मैनेजर बनने के लिए जरूरी योग्यता: (Educational Qualification for bank manager job)

जो भी बैंक मैनेजर के तौर पर जब प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें उनकी ग्रेजुएशन बैंकिंग एंड फाइनेंस या फिर अकाउंट्स मैं करनी चाहिए. पब्लिक सेक्टर बैंक में जॉब पाने के लिए आपको कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी करनी होगी. कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी करने के बाद एग्जाम में अपर तथा अच्छे अंक प्राप्त करके ही आप बैंक मैं जब प्राप्त कर सकते हैं.

दूसरी तरफ यदि हम पब्लिक सेक्टर बैंक की बात करें तो, HDFC, ICICI, AXIS, UTKARSH, JANA Small finance Bank, etc. मैं जॉब पाने के लिए आपको कुछ सर्टिफिकेशन और ग्रेजुएशन की योग्यता महत्वपूर्ण होती है. ऐसे बहुत से इंस्टीट्यूशन है जो की Diploma in banking and finance के अंतर्गत सर्टिफिकेशन प्रदान करते हैं जिससे कि आप आसानी से बैंक में जब प्राप्त कर सकते हैं. यह सर्टिफिकेशन आपको बैंक में जब प्राप्त करने हेतु विभिन्न प्रकार के skills और bank kaise kaam कैसे काम करते हैं के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है.

बैंक में मैनेजर कैसे बने (bank manager kaise bane)

बैंक मैनेजर की जॉब पाने के लिए मुख्य दस्तावेज:

  • 12th क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट
  • ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट
  • डेट ऑफ़ बर्थ प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ्स
  • अच्छा सिबिल स्कोर
  • मोबाइल नंबर

bank me manager kaise bane:

जैसा कि हमने आपको बताया दो तरह के बैंक हैं तथा दोनों तरह के बैंकों में अलग प्रोसेस है जिसके माध्यम से आप बैंक में जब प्राप्त कर सकते हैं वह भी सीधे तौर पर मैनेजर.

Suggested Read: Free Scooty Yojana 2024 Haryana Registration: इलेक्ट्रिक स्कूटी का डिस्ट्रीब्यूशन

Private sector bank vs public sector bank

Private sector bank: प्राइवेट सेक्टर बैंक में जब प्राप्त करने के लिए आपको सर्टिफिकेशन और ग्रेजुएशन की योग्यता अनिवार्य है. सर्टिफिकेशन के बाद आप बैंक में इंटरव्यू के माध्यम से अपने सिलेक्शन या फिर पो के (PO) एग्जाम को पास करके जब प्राप्त कर सकते हैं.

Public sector bank: बैंक में जब प्राप्त करने के लिए आपको PO के एग्जाम को क्वालीफाई करना होता है. सरकारी बैंक में जब प्राप्त करने के लिए आपको कॉम्पिटेटिव एक्जाम में अच्छे अंक प्राप्त करना बहुत अनिवार्य है. तथा सरकारी बैंक में जब प्राप्त करने के लिए आपको दो एग्जाम देने होते हैं, उसके बाद इंटरव्यू तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का प्रोसेस है. तो यह प्रक्रिया लगभग 1 साल तक चलता है.

FAQs at bank me manager kaise bane

Bank manager ke salary kitni hoti hai?

बैंक मैनेजर की सैलरी 7 LPA से लेकर 12 LPA तक जा सकती है इसके लिए आपको कम से कम तीन या चार साल का वर्क एक्सपीरियंस (Work experience) होना अनिवार्य है.

बैंक में मैनेजर की जॉब कैसे प्राप्त करें?

Bank me manager kaise bane के क्षेत्र में आपको पूरी जानकारी दी गई है जिसके माध्यम से आप आसानी से इस क्वेश्चन का आंसर प्राप्त कर सकते हैं.

बैंक में मैनेजर करने के लिए क्या सर्टिफिकेशन जरूरी है?

नोटिफिकेशन आने वाले नहीं है परंतु यदि आपने बैंकिंग एंड फाइनेंस में कोई सर्टिफिकेशन है तो उस माध्यम से आप बैंकिंग के बारे में अधिक नॉलेज होता है और जब मिलने में सहायता मिलती है.

बैंक में मैनेजर करने के लिए क्या सर्टिफिकेशन जरूरी है?

नोटिफिकेशन आने वाले नहीं है परंतु यदि आपने बैंकिंग एंड फाइनेंस में कोई सर्टिफिकेशन है तो उस माध्यम से आप बैंकिंग के बारे में अधिक नॉलेज होता है और जब मिलने में सहायता मिलती है.

बैंक में मैनेजर करने के लिए कितनी पढ़ाई करनी होती है?

Bank me manager बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन अनिवार्य है उसके बाद आप कोई भी डिप्लोमा या फिर सर्टिफिकेशन लेकर प्राइवेट सेक्टर बैंक में जब प्राप्त कर सकते हैं.  और पब्लिक सेक्टर बैंक में आपके एग्जाम क्वालीफाई करना होता है उसके बाद ही जॉब मिलती है.

    Suggested Read: यूपी पंचायत सहायक भर्ती 2024: सैलरी, योग्यता और आयु सीमा, चयन प्रक्रिया

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *